यह है चौंकाने वाले कारण लंबे समय से सर्दी और जुकाम के ठीक ना हो पाने के

                                                                                                                                                                 
यदि किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर (weak immune system) होती है तो वे फ्लू और जुकाम के शिकार (victim) जल्दी होते हैं। फ्लू के सामान्य लक्षण (general symptoms) बुखार आना, जुकाम, खांसी, थकान, सिरदर्द (headache), गला सूखना, शरीर में दर्द (body pain), दस्त, उल्टी (vomiting) आदि हैं। आपकी जुकाम ठीक ना होने के ये कारण भी हो सकते हैं, ध्यान दें!

इस बदलते मौसम (changing atmosphere) में सर्दी जुकाम एक आम बात है। कुछ लोगों को तो एक बार जुकाम लग जाती है तो कई दिन तक जाती (no relief for so many days) ही नहीं है। जल्दी ठीक होने वाली जुकाम भी बहुत परेशान करती है और पीड़ित व्यक्ति असहज (effected person feel unformofortable) रहता है, साथ ही उसके रोजाना के काम भी प्रभावित (daily works effects) रहते हैं। सामान्य जुकाम और फ्लू बैक्टीरिया (bacteria) या वायरल संक्रमण (viral infection) से होते है जो कि हवा, पानी, खाने की चीजों के माध्यम से फैलते हैं।

यह भी पढ़ें :- जानिये क्या है महिलाओं के बारे में पुरुषों के मन में कुछ गलतफहमियां

CLICK HERE TO BUY:- Koughex Homeopathy Cough Syrup (100ml) Pack of 2 with Justicia, Bryonia

तनाव- Stress-

जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन स्ट्रावित (Cortisol Hormone Stravit ) होता है। यह हार्मोन (hormone) आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर (weaken your immune system) कर सकता है जिससे जुकाम जल्दी ठीक नहीं होती।

धूम्रपान – Smoking-

 यदि आप धूम्रपान ज्यादा करते हैं तो जुकाम जल्दी ठीक नहीं हो पाती है, और नासिका क्षेत्र (nose area) में कफ़ से भी हालत खराब (bad health) हो जाती है।

डिकन्जेस्टन्ट (सर्दी खांसी की दवा) स्प्रे-

 जब आप राहत पाने के लिए डिकन्जेस्टन्ट (सर्दी खांसी की दवा) का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे नाक में सूजन (swelling in nose) हो जाती है, जिससे जुकाम ज्यादा समय (more time) तक रहती है।

ज्यादा व्यायाम- More Exercise-

 हालांकि स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना ज़रूरी है (exercise is important) लेकिन जुकाम के समय यदि आप ज्यादा व्यायाम (more exercise) करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित (effects immune system) होता है, इससे जुकाम लंबे समय तक रहती है।

यह भी पढ़ें :- जानिये दोस्तों को अपनी शादी–शुदा जिंदगी की प्रॉब्लम्स क्यों नहीं बतानी चाहिये

CLICK HERE TO BUY:- Chronex Good Quality Stress Relief Fidget Cube, Black

एलर्जी- Allergy-

 यदि आपको मिट्टी (sand), जानवरों के फर (animal skin), पराग आदि से एलर्जी (allergy) है तो आपके नासिका क्षेत्र में कैविटी पैदा होगी (increase cavity in your nose) जिससे जुकाम ज्यादा समय तक रहेगी।

साइनसाइटिस- Sinusitis-

 यदि आप नाक में संक्रमण (infection) और सूजन (swelling) के कारण साइनसाइटिस से पीड़ित हैं तो जुकाम के लक्षणों (symptoms) का इलाज नहीं हो पाता है, जब तक कि साइनसाइटिस का इलाज (treatment) ना किया जाये।

निमोनिया – Pneumonia-

 यदि आप निमोनिया से पीड़ित (suffering) हैं तो आपका नासिका क्षेत्र नाजुक (soft) और इन्फेक्शन के प्रति संवेदनशील (delicate) हो जाता है और इससे जुकाम जल्दी ठीक नहीं होती

Comments