भूल कर भी ना खाएं ये 5 फूड्स अगर पेट में गैस या एसिडिटी बनती है तो

क्‍या होता है जब आपके पेट में गैस (gas in stomach) बनती है, पेट फूलने लगता है और अन्‍य गैस्‍ट्रिक समस्‍याएं (other gastric problems) पैदा होने लगती हैं? जी हां, आप डॉक्‍टर के पास जाते हैं (visiting doctor) और ढेर सारी दवाइयां और सीरप (drink medicine and syrup) पीते हैं। पर इससे अच्‍छा है कि ऐसे फूड को खाने से बचा (avoid eating gastric foods) जाए जो पेट में गैस बनाते हैं।


पत्‍ता गोभी- Cabbage

लिस्‍ट में पहले नाम पर है पत्‍ता गोभी। यह सब्‍जी पचाने में काफी मुश्‍किल (very difficult to digest) होती है और अगर इसे रात में खाया जाए तो पेट में गैस (gas), अपच (indigestion) और अन्‍य समस्‍याएं (other problems) पैदा होती हैं।

आलू- Potato

अगर आपको पहले से ही पेट फूलने या गैस्‍ट्रिक से संबन्‍धित कई समस्‍याएं (gastric related problems) हैं तो, अच्‍छा होगा कि आप यह सब्‍जी (avoid eating in nights) रात में ना खाएं। इसमें ढेर सारा स्‍टार्च (too much starch) होता है जो यदि दाल के साथ खाया गया तो बहुत ही ज्‍यादा नुकसान (very unhealthy) करता है।

यह भी पढ़ें :- ये 10 आहार नाइट घटाएं शिफ्ट में करने वाले लोंगो में मोटापा

CLICK HERE TO BUY:- Greenbrrew Natural Instant Green Coffee For Weight Loss

खीरा- Cucumber

बहुत से लोंग मानते हैं कि अगर खीरे को रात में खाया जाए तो वजन कम (helps in reducing weight) करने में मदद मिलती है। मगर यह गैस्‍ट्रिक प्रॉब्‍लम पैदा (gastric problem in nights) कर सकता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारा पानी (water) और फाइबर (fiber) होता है, जिससे पाचन क्रिया में बाधा (problem in digestion system) आती है, जिससे गैस बनने लगती है।

तरबूज- Watermelon

खीरे की ही तरह तरबूज में भी पानी और फाइबर (enough quantity of fiber and water) की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो कि पचाने में थोड़ा मुश्‍किल (very difficult to digest) होता है। इसके साथ ही इसमें शक्‍कर (sugar) भी होती है जिससे पेट फूलने लगता है।

यह भी पढ़ें :- करे यह काम नहीं होंगे कभी भी जीवन में बीमार

CLICK HERE TO BUY:- INLIFE Immunity Booster Immune Plus for Men Women Antioxidant Supplement

दुग्ध उत्पाद: Milk Products

दुग्ध उत्पाद जैसे दूध में शुगर लैक्‍टोज (lactose) होता है, जो बहुत से लोंगो को नहीं हजम (digest) हो पाता। इससे गैस और पेट में मरोड होने लगती है। कई लोंगो को तो दूध पी कर डायरिया (diarrhea after drinking milk) भी हेा जाता है।

Comments