15 दिनों में तेजी से वजन घटाए Lose Weight in 15 Days


15 DAYS WEIGHT LOSS
Fast Weight Loss Plan / सही संतुलित खान-पान और नित्य योगा एक्सरसाइज कभी भी शरीर को मोटा नहीं होने देती है। और परफेक्ट डाईट और व्यायाम हमेशा शरीर में फालतू चर्बी नहीं बढ़ने देती है और शरीर रोगमुक्त स्वस्थ रखने में सहायक है। शरीर पर हिसाब से ज्यादा चर्बी का बढ़ना यानि कि विभिन्न रोगों को निमन्त्रण देने के समान है। शरीर फिट, चुस्त, निरोग रहना सुखी-समृद्धि के साथ लम्बी आयु जीवन व्यतीत करने का उत्तम माध्यम है। शरीर को स्वस्थ - निरोग सदाबहार रखना जरूरी है।

रोजमर्या की जरूरतों पूरा करने लिए और जीवन शैली बदलाव के कारण ज्यादतर लोगों का दिनचर्या इतना व्यस्त होता है कि वे अपने शरीर फिटनेस लिए टाईम नही निकाल पाते। लोग आॅफिस में काम करने वालें हों या घर में रहने वाले सदस्य। जो लोग जिम जाना पसन्द नहीं करते या फिर या अपने आलस्य के कारण नित्य हेल्थ केयर टिप्स ध्यान में नहीं रखते। उन्हें तरह-तरह की बीमारियां, मोटापा आगोश में ले लेता है। मोटापा समस्त बीमारियों की जड़ माना जाता है। कुछ खास असाधरण तरीके रोज अपनाने से शरीर का मोटापा आसानी से मात्र 15 में नियंत्रण कर शरीर को फिट किया जा सकता है। मात्र 15 दिनों के अन्दर शरीर की बढ़ी हुई चर्बी एवं बढें हुए पेट को आधा कम पतला कर सकते हैं। इसके लिए रोज सुबह-शाम केवल 1 घण्टा रोज आसान एक्सरसाइज, सैर, रस्सीकूद तरीके करना फायदेमंद है। आधा घण्टा सुबह का और आधा घण्टा शाम करें। और लगातार 15 दिनों तक करने से आप पहले जैसे महसूस करेंगे।


15 दिनों में वजन घटाए / Lose Weight in 15 Days 

एक्सरसाइज / Exercises for Weight Loss

यदि आप चाहते हैं कि किसी शोटकट से आप एकदम पतला और चर्बी घट जायेगी, तो वह गलत है। एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे आपके पूरी शरीर की मांसपेशियों का हिलना, डुलना, मुड़ना हो। जिसका सीधा असर आपके पेट- बेली पर दबाव पड़े। पेट पर दबाव पड़ने वाले एक्सरसाइज करें जैसे कि कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज ज्यादा असरदार है इससे सीधे आपके बढे पेट पर दबाव पड़ता है। इसके साथ ही स्टेचिंग व्यायाम अति उत्तम है। और घर के आंगन में रस्सीकूद करें, या बच्चों के साथ या अन्य तरीके से खेलकूद करें।

तेजी से वजन मोटापा घटाने वाले व्यायाम निम्न प्रकार से हैं :

भूजंगसन / Bhujangasana
धनुरासन / Dhanurasana
पश्मीमोतनसन / Paschimottanasana
गॉलेट फूहड़ / Goblet Squat
डंबेल स्नायु छीनना / Dumbbell Muscle Snatch
डंबबल स्कीयर स्विंग / Dumbbell Skier Swing
डंबेल सैर / Dumbbell Farmer's Walk
बॉक्स चौकड़ी कूदो / Box Squat Jump
स्टेपप जंप / Stepup Jump
युद्ध रस्सी वेव / Battle Rope Wave
भालू क्रॉल / Bear Crawl

रस्सीकूद / Skipping Rope

रस्सीकूद एक ऐसा तरीका है जिसका असर सीधे पेट पड़ता है। और पेट के साथ - साथ पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। स्सकूद करने से त्वचा, दिल, किड़नी, लीवर, पाचन, मस्तिष्क, मांसपेशियां मजबूत और स्वस्थ रहती हैं। रस्सीकूद मोटापा वजन घटाने का अच्छा और आसान माध्यम है।

कैटल बॉल / Kettlebell

 रस्सीकूद के साथ-साथ आपको कैटल बॉल एक्सरसाइज करें। इसके लिए आपके पास घर में एक फुटबॉल या बड़ी लोहे की बॉल होनी चाहिए, जिसे दोनो हाथों से पकड़ सकें। यह एक्सरसाइज करते वक्त व्यक्ति अपने शरीर का आधा भाग झुकाकर स्विंग करता है। जैसे ही व्यक्ति झुककर बॉल का अपने दोनों पैरो के बीच लेजाकर फिर कमर ऊपर करता है, फिर झुकता है, बार-बार बॉल का दोनों पैरों के बीच आधा झुककर ले जाने से पेट बेली पर सीधे असर पड़ता है।



संतुलित पोष्टिक आहार / Balanced Nutritious Diet

रात भोजन में फल एवं सब्जियां ही खायें। अन्न की मात्रा कम लें। क्योंकि वनस्पति फलों और सब्जियों में वो गुण होते हैं जो कि पेट बेली की चर्बी को सोकते व अपनी तरफ खीचते हैं। सब्जियां और फल खाना रात जरूरी है। इन्हें खाने से वजन और चर्बी कम करने का उत्तम माध्यम है।

डाईटिंग / Weight Loss Dieting

डाइट कम करना अति आवश्यक है। जितना आप रात्रि भोजन लेते हैं उसका 20 प्रतिशत भूख के हिसाब से कम खायें। पेट भर कर न खायें। रात को पोष्टिक भोजन खायें जिनमें carbohydrates कम हो और प्रोटीन ज्यादा हो। साथ में फल सब्जियों ज्यादा खायें।

सही पर्याप्त नींद / Enough Sleep

सबसे बड़ी बात ध्यान में रखने वाली है कि देर रात तक न जागे, अपनी आदतों को सुधारें। देर से सोना शरीर के लिए नुकसान दायक है। समय पर सोना चाहिए और समय पर जागना चाहिए। 7 से 8 घण्टे सोना शरीर के लिए अति उत्तम हैं। नियमित भरपूर नींद लेने से पेट पाचन तंत्र दुरूस्त और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है।

fat-reduce-exercises-tips
उपरोक्त Weight Loss Plan तरीकों से आप अपने बढ़े पेट की चर्बी आसानी से 15 दिनों में आधा कम कर सकते हैं। परन्तु ध्यान रहे उपरोक्त सभी उपाय लगातार करने होगें, अन्यथा उतना फायदा नहीं होगा। सही खान-पान और सही एक्सरसाइज कभी भी आपको मोटा, शरीर में चर्बी नहीं बढ़ने देगी। साथ में रोगों से दूर रहेंगे। शरीर को हिसाब से ज्यादा मोटापा से बचायें। रोज योगा, व्यायाम, सैर करें। संतुलित आहार डाईट में शामिल करें।

Comments