ज़ुकाम होने पर घरेलू उपचार


सामान्य ज़ुकाम को नैसोफेरिंजाइटिस, राइनोफेरिंजाइटिस, अत्यधिक नज़ला या ज़ुकाम के नाम से भी जाना जाता है। यह ऊपरी श्वसन तंत्र का आसानी से फैलने वाला संक्रामक रोग है जो अधिकांशतः नासिका को प्रभावित करता है।


ज़ुकाम होने का कारण व लक्षण

ठंड या फ्लू, नाक की एलर्जी तथा नाक की अंदरूनी सतह पर संक्रमण या खुजली के कारण जुकाम हो जाता है। गैस, तेल से लगने वाली आग या वायु में उपस्थित रसायनों से होने वाली जलन या खुजली से भी जुकाम हो सकता है। वस्तुत: नाक व गले से होनेवाले श्लेष्मा के स्राव को जुकाम कहा जाता है। इस रोग में नाक से पतला व पारदर्शी अथवा गाढ़ा व अपारदर्शी श्लेष्मा बहता रहता है, श्वास लेने में भी कठिनाई होती है।

ज़ुकाम होने पर उपचार

1. अमरूदः अमरूद में विटामिन ‘सी’ की पर्याप्त मात्रा होती है। अत: जिन लोगों को बार-बार जुकाम हो जाता है उन्हें मौसम के दिनों में अमरूद खाने चाहिए। इससे सालभर के लिए जुकाम से छुटकारा मिल जाता है। आमतौर पर जुकाम सर्दियों में होता है और इस मौसम में अमरूद सहज उपलब्ध रहते हैं परंतु अमरूद बीज रहित ही खाया जाए।

2. इमली: इमली को गर्म पानी में उबालकर व छानकर थोड़ी सी काली मिर्च का चूर्ण और गरम घी मिलाकर पीने से जुकाम में काफी राहत मिलती है।

3. जायफलः जुकाम की स्थिति में जब नाक हरदम बहती रहती हो तो जायफल का प्रयोग करने से लाभ होता है। जायफल के चूर्ण में गाय का दूध और थोड़ी मात्रा अफीम की मिलाकर मरहम बना लें और उसे नाक के चारों ओर तथा सिर पर लगा लें। इससे भी जुकाम में तत्काल राहत मिलेगी।

4. मुनक्काः यदि बार-बार जुकाम हो जाता हो तो मुनक्का का प्रयोग करें। साफ किए हुए मुनक्का के साथ काली मिर्च व बादाम पीसकर थोडे मक्खन में मिलाकर रात्रि के समय खाएं जुकाम बंद हो जाएगा। यदि इस उपाय को अपनाने के बाद सुबह दूध में पीपल और काली मिर्च उबालकर चुटकी भर सोंठ भी डाल कर पीएं तो स्थायी रूप से जुकाम खत्म किया जा सकता है।

5. शहतूतः जुकाम के रोगियों को शहतूत का सेवन करना चाहिए। इससे जुकाम समाप्त हो जाता है।

6. नीबूः कुनकुने पानी में नीबू निचोड़कर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है। यदि जुकाम तेज हो तो एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू व थोड़ी मात्रा में शहद डालकर रात को सोते समय पीएं |

7. नारंगीः नारंगी के रस का एक गिलास प्रतिदिन सेवन करने पर जुकाम नहीं होता।

8. मौसमीः मौसमी के रस को हल्का सा गर्म करके 5-6 बूंद अदरक का रस डालकर पीने से भी जुकाम समाप्त हो जाता है।

9. सेवः मस्तिष्क की दुर्बलता के कारण भी कई बार जुकाम हो जाता है। रोगियों को दवाओं से भी लाभ नहीं मिलता। ऐसे लोगों को जुकाम ठीक करने के लिए भोजन से पहले छिलके सहित सेव खाना चाहिए। दो-तीन दिन तक सेव खाने से जुकाम स्वतः ही समाप्त हो जाता है।

10. अंजीरः पांच अंजीर पानी में उबालकर छान लें। यह पानी सुबह-शाम पीएं दो दिन में जुकाम खत्म हो जाएगा।

11. गाजरः 310 ग्राम गाजर के रस में 125 ग्राम पालक का रस मिलाकर पीएं जुकाम बंद हो जाएगा।

12. अंगूरः प्रतिदिन कम-से-कम 50 ग्राम अंगूर खाएं। यदि सप्ताह भर भी नियमित यह उपचार अपना लिया तो जुकाम नहीं होगा, यह सफलतापूर्वक आजमाया हुआ नुस्खा है।

13. अदरकः अदरक के छोटे-छोटे टुकडे, अजवाइन, मेथीदाना और हल्दी-प्रत्येक आधा-आधा चम्मच एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब स्वादानुसार थोड़ा गुड़ मिलाकर छानकर रात को सोते समय यह काढ़ा पी जाएं। कैसा भी जुकाम हो तुरंत ठीक हो जाएगा।

Comments